हरिद्वार, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की हरी झंडी इस तारिख मे होंगे चुनाव

0
49

हरिद्वार, पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम प्रधान पद हेतु उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनाव लड़ने का फैसला लिया है हर कोई चुनाव जीतने के लिए अलग-अलग हथकंडे अपना रहा है अब देखना यह है कि किसकी जीत होती है वही सभी पार्टियां सक्रिय हो गई आज बुधवार के दिन पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने हरी झंडी दे दी है वही आयोग गुरुवार को आचार संहिता की घोषणा करेगा हरिद्वार में पिछली त्रिस्तरीय पंचायतों (ग्राम, क्षेत्र व जिला) का कार्यकाल गत वर्ष मार्च से लेकर जून तक समाप्त हो गया था। इसके बाद पंचायती राज अधिनियम के प्रविधान के अंतर्गत पंचायतों में छह माह के लिए प्रशासक नियुक्त किए गए, लेकिन चुनाव नहीं हो पाए।

मिली जानकारी अनुसार हरिद्वार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कार्यक्रम तय कर दिया गया है। चुनाव के लिए मतदान 26 सितंबर को होगा। चुनाव की प्रक्रिया छह सितंबर को नामांकन दाखिल करने के साथ शुरू होगी।मतगणना 28 सितंंबर होगी।

छह से आठ सितंबर तक नामांकन दाखिल
नामांकन की जांच नौ से 11 सितंबर तक
नाम वापसी 12 सितंबर
चुनाव चिन्‍ह आवंटन 13 सितंंबर
मतगणना 28 सितंंबर

जिले में जिला पंचायत अध्यक्ष का पद अनारक्षित है। क्षेत्र पंचायत प्रमुख के कुल छह पदों में दो अनारक्षित और एक-एक महिला, पिछड़ी जाति महिला, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं।

ग्राम प्रधानों के कुल 318 पदों में से 171 पिछड़ा वर्ग, 87 अनुसूचित जाति, एक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित किए गए हैं।आरक्षण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद शासन ने इसकी सूचना राज्य निर्वाचन आयोग को भेजी। इसके बाद आयोग ने चुनाव का प्रस्तावित कार्यक्रम शासन को भेजा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here