हरिद्वार, देशभर मे धूमधाम से मनाया गया लोहड़ी का पर्व

0
16

हरिद्वार, आज देश भर में लोहड़ी का त्यौहार मनाया जा रहा है। ये त्योहार मकर संक्रांति के एक दिन पहले मनाया जाता है। इस त्यौहार को हरियाँ और पंजाब में इसे खूब धूम-धाम से मनाते हैं। इस दिन आग में तिल, गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली चढ़ाने का रिवाज है। ये त्योहार किसानों का नया साल भी माना जाता है। इस त्यौहार पर एक मान्यता है कि सर्दियों के जाने और बसंत के आने का संकेत भी यह त्यौहार देता है। लोहड़ी को तिलोड़ी भी कहा जाता है।

वही लक्सर रोड पर माया विहार कॉलोनी मे भी पंजाबी समुदाय के लोग ने क्षेत्रवासियो के साथ मिलकर ये त्योहार मनाया गया वही सभी लोगो ने मिलकर अलाव जलाकर इसके चारों तरफ नाचते-गाते और खुशियां मनाई हैं। वही आग में गुड़, तिल, रेवड़ी, गजक डाला जिसके बाद ये प्रसाद के रूप मे एक-दूसरे को बांटा। साथ ही पॉपकॉर्न और तिल के लड्डू भी बांटे गये ।लोहड़ी में फसल काटने के दौरान ही इस खुशी का जश्न मनाया जाता है। लोहड़ी के दिन रबी की फसल को आग में समर्पित कर सूर्य देव और अग्नि का आभार प्रकट किया जाता है। साथ ही फसल की उन्नति की कामना भी की जाती है।

लोहड़ी के दिन आग के पास बैठकर दुल्ला भट्टी की कहानी सुनी जाती है। इस कहानी के सुनने का खास महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि मुगल काल में अकबर के वक्त में दुल्ला भट्टी नाम का एक व्यक्ति पंजाब में रहता था। उस वक्त कुछ अमीर व्यापारी सामान के स्थान पर शहर की लड़कियों को बेच दिया करते थे। तब दुल्ला भट्टी ने उन लड़कियों को बचाकर उनकी शादी करवाई थी। तभी से लोहड़ी के त्यौहार पर दुल्ला भट्टी की याद में उनकी कहानी सुनाने की पंरापरा चली आ रही है। वही इसमें क्षेत्र शामिल रहे, अमित शर्मा, अजय शर्मा, शिवदत्त, हरीश अरोड़ा सतवीर, दिनेश शर्मा, व महिला और बच्चे भी शामिल रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here