उत्तरप्रदेश, कल ड्राई डे पर शराब और बियर की दुकानें रहेंगी बंद

0
55

हरिद्वार, शराब और बियर के शौकीन लोगों को कल शराब और बीयर की दुकानें बंद मिलेंगी सरकार ने जारी किए आदेशसुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक शराब, बीयर व भांग की सभी लाइसेंसी दुकानें बंद रहेंगी। इस बारे में अपर आबकारी आयुक्त हरिशचन्द्र ने शनिवार को आदेश जारी किया है। सभी जिला आबकारी अधिकारियों के लिए जारी इस आदेश में कहा गया है कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इसके अवैध व्यापार के खिलाफ अन्तर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर रविवार को सुबह से शाम तक शराब, बीयर व भांग की दुकानों को बंद रखते हुए ‘ड्राई डे’ मनाने का निर्णय लिया गया है।

मिली जानकारी अनुसार 26 जून को नशीली दवा तथा मादक पदार्थ के दुरुपयोग के खिलाफ अंतररराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश में पहली बार 26 जून को ड्राई डे घोषित किया गया है। योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं में बढ़ते नशे के प्रचलन पर भी अंकुश लगाने की तैयारी में है। 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का उद्देश्य लोगों को नशीली दवाओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक करने और नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त समाज का निर्माण करने का प्रयास माना जाता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को इस प्रकार की कार्रवाई को वैश्विक रूप से युवाओं को नशे के खिलाफ एक अभियान में शामिल करने के साथ ही विश्व भर में इस प्रकार की कार्रवाई के व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य को शीर्ष वरीयता पर रखा था। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इसको इस वर्ष से लागू करने का फैसला किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here