उत्तराखंड, अग्निपथ सेना भर्ती को लेकर युवाओं में आक्रोश जगह-जगह प्रदर्शन पुलिस मुस्तैद

0
25

हरिद्वार, अग्निपथ सेना में भर्ती के लिए केन्द्र सरकार की योजना युवाओं को पसंद नहीं आ रही है। लिहाजा इसको लेकर राज्य के कई जिलों में युवाओं द्वारा इसका विरोध जारी है। गुरुवार को शहर में अग्निपथ योजना को लेकर बवाल शुरू हो गया। जगह-जगह सैकड़ों की संख्या में सेना भर्ती के लिए युवा सड़कों पर उतर कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं युवाओं कहना है कि सरकार युवाओं के हाथ में लॉलीपॉप दे रही है

मिली जानकारी अनुसार आज अग्निपथ  सेना को लेकर युवाओं में काफी नाराजगी दिखाई दे रही है यह नाराजगी देश के कोने कोने में से लेकर अब उत्तराखंड में भी दिखाई दी केंद्र सरकार के खिलाफ कुमाऊं मंडल के 6 शहरों में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने सड़क पर आकर विरोध दर्ज कराया है। पिथौरागढ़, चम्पावत, बागेश्वर, खटीमा, टनकपुर और बाजपुर में प्रदर्शन कर योजना को वापस लेने की मांग उठ रही है। युवाओं ने भाजपा की ओर से शहर के विभिन्न इलाकों में लगाए गए पोस्टरों, बैनरों को फाड़ डाला और केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। हंगामा कर रहे युवाओं ने अग्निपथ योजना को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग की। कहा यह युवाओं के साथ धोखा है।
आक्रोशित युवाओं ने सरकार पर अस्थायी ओवरड्राफ्ट को हटाकर स्थाई रूप से पूर्व की तरह सेना में भर्ती कराने को कहा है। युवाओं को यहां पूर्व विधायक हेमेश खर्कवाल ने भी समर्थन दिया।

वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया 90 दिन बाद शुरू हो जाएगी। इससे पहले सैन्य प्रबंधन दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचकर युवाओं को जागरूक करेगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विगत दिनों सेना के तीनों प्रमुखों की मौजूदगी में दिल्ली में अग्निपथ योजना का एलान किया था।

बिना अनुमति सार्वजनिक स्थल पर विरोध-प्रदर्शन की सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस भी तत्काल हरकत में आ गई । कस्बा प्रभारी एसआई भगवान गिरी गोस्वामी ने नारेबाजी कर रहे युवाओं को समझा-बुझाकर शांत किया। इस दौरान पुलिस से उलझने का प्रयास कर रहे एक युवक को गाड़ी में बैठा कर पुलिस अपने साथ कोतवाली ले गई। जिसे कुछ देर बाद हिदायत देकर छोड़ दिया गया है।

प्रदर्शन करने वालों में अंतरराष्ट्रीय हिंदु परिषद के विभागाध्यक्ष भगवंत म्यान, यूथ कांग्रेस नगराध्यक्ष आदित्य चानना, सचिन, विनोध, अर्जुन, कृष्ण पाल, अदित्य, अनिकेत, दीपक, अमित, चंदन, सत्यम, शिवम, सुमित, सूरज, गप्पी, बलवीर, नितिन राणा, अजय, अभिषेक बत्रा, राजू, विनीत, मोंटी सागर, विशाल, आरिफ आदि मौजूद थे।

सेना में भर्ती के लिए लागू की गई नई स्कीम अग्नीपथ का दून के युवाओं ने भी विरोध शुरू कर दिया है। गुरुवार को भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने घंटाघर और लैंसडाउन चौक पर इसके खिलाफ प्रदर्शन किया। युवाओं ने फौजी अंदाज में डिप्स मारकर भी इस स्कीम का विरोध किया और कहा कि ये रोजगार नहीं युवाओं को बहला-फुसलाकर बेरोजगार करने की स्कीम है।

उन्होंने कहा कि अगर सरकार रोजगार देना चाहती है तो सेना में तमाम खाली पड़े पदों को स्थाई तौर पर भरे। उन्होंने सेना का निजीकरण बताया और कहा कि तैयारी कर रहे युवा इसके लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं है। उन्होंने लैंसडाउन व रानीखेत सहित तमाम जगहों पर निकाली गई भर्तियां करने पर भी रोष जताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here