उत्तराखंड, आज हो सकता है पांच राज्यों के चुनाव की तारीख का ऐलान

0
29

हरिद्वार,उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव की घंटी बजने वाली है। भारत निर्वाचन आयोग अपराह्न 3:30 बजे पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान करेगा। इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। आयोग की ओर से आधिकारिक सूचना दे दी गई है। अब सभी राजनीतिक दल चुनावी घंटी
बजने का इंतजार कर रहे हैं। चुनाव तारीख घोषित के बाद प्रदेश तमाम राजनीतिक दल चुनावी मोड में पूरी तरह से आ जाएंगे।

देशभर में इस समय कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर चल रही है। ऐसे में उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, उत्‍तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव कराना किसी चुनौती से कम नहीं हैं। हालांकि, विधानसभा चुनावों को लेकर पहले से ही राजनीतिक दलों और चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। चुनाव आयोग पहले ही साफ कर चुका है कि पांचों राज्‍यों में चुनाव कोरोना गाइडलाइन को मद्देनरज रखते हुए कराए जाएंगे। इन पांच राज्‍यों में यूंं तो सभी राज्‍य खास हैं लेकिन बड़ी पार्टियों की निगाहें उत्‍तर प्रदेश और पंजाब के विधानसभा चुनाव पर लगी हैं। बता दें कि जिन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होना है वहां पर केवल पंजाब में ही कांग्रेस की सरकार है। अन्‍य जगहों पर भाजपा की ही सरकार है।

चुनाव आयोग ने पहले ही ये साफ कर दिया है कि चुनाव तय समय पर ही होंगे और इसके लिए वोटर लिस्ट भी जारी हो चुकी है. इसे लेकर सभी चुनावी राज्यों में सियासी हलचलें तेज हैं और सबसे ज्यादा चर्चा उत्तर प्रदेश चुनाव की हो रही है. यूपी में जहां 403 सीटों पर मतदान होगा.

कोरोना चुनाव के लिए सुपर स्प्रेडर न बने इस बात का ध्यान रखते हुए आयोग कई कदम उठा सकता है. माना जा रहा है कि रैलियों पर पूरी तरह से रोक लग सकती है और अब चुनाव प्रचार ऑनलाइन मोड में ही करना होगा. बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने 15 जनवरी तक सभी राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here