उत्तराखंड, आधार कार्ड की तरह होगी हेल्थ आईडी मरीजो को मिलेगा लाभ

0
39

हरिद्वार, उत्तराखंड में भी अब आधार कार्ड की तरह एक हेल्थ कार्ड बनेगा जिसमें मरीज की संपूर्ण बीमारी का ब्यौरा होगा जिसके आधार पर मरीज को तुरंत इलाज दिया जा सकता है

मिली जानकारी अनुसार आज राज्य में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम) को लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके तहत राज्य में हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम बनाकर पीएचसी, सीएचसी, बेस, जिला अस्पताल, महिला अस्पताल व सभी मेडिकल कॉलेजों को उससे जोड़ा जाएगा। एचआईएमएस पूरी तरह से तैयार हो जाने पर उसे एनडीएचएम से जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद जब भी कोई व्यक्ति अपने इलाज के लिए किसी भी छोटे या बड़े सरकारी अस्पताल में जाएगा तो उसकी हेल्थ आईडी जनरेट हो जाएगी। इसके तहत मरीज को आधार कार्ड की तरह ही एक यूनिक नंबर दे दिया जाएगा जिसके बाद मरीज को मरीज को अपनी बिमारी के विषय मे कुछ बताने की जरूरत नही है जैसे डॉक्टर उसका हेल्थ कार्ड नंबर सिस्टम में अपडेट करेंगे वैसे ही उसकी बीमारी का पता चल जाएगा और आसानी से इलाज हो पाएगा इसकी शुरुआत दून जिले से होने की बात कही जा रही है। जानकारी के अनुसार 300 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट से स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने में काफी आसानी होगी।

एचआईएमएस में सभी सरकारी और प्राइवेट डॉक्टरों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। ताकि कोई भी डॉक्टर मरीज का इलाज शुरू करे तो उसे उन डॉक्टरों की भी जानकारी मिल सके, जिन्होंने मरीज का पहले इलाज किया है।

12 लोगों की टीम, एसटीएच के सीएस गुरुरानी इंचार्ज
इस काम को अंजाम देने के लिए 12 लोगों की टीम गठित की जा चुकी है। जिसमें स्टेट एनडीएचएम इंटीग्रेशन इंचार्ज सुशीला तिवारी अस्पताल के सीएस गुरुरानी को बनाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here