उत्तराखंड, एसटीएफ को मिली बड़ी कामयाबी सोने की ईट भेजने के नाम पर 26 लाख ठगे आरोपी गिरफ्तार

0
25

हरिद्वार , आजकल ठगी के नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं इतने चतुर हो गए हैं कि भोले भाले लोगों को अपने जाल में फंसा लेते हैं और लोग इनके झांसे में आ भी जाते हैं वही ऐसा ही एक मामला देहरादून से है जहां आरोपी ने विदेश से सोने की भेजने नाम पर ₹26 लाख रुपय ठग लिए एसटीएफ ने आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया

मिली जानकारी अनुसार एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि अक्टूबर 2020 में साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को ठगी की सूचना प्राप्त हुई थी। जिसमें मोथरोवाला निवासी वर्षा शर्मा पति के साथ 26 लाख रुपये की ठगी होने का आरोप लगाया था।

आरोपी का नाम सोनू निषाद पुत्र रमाशंकर निषाद है. वो दिल्ली के सभापुर थाना सोनिया विहार का रहने वाला है. आरोपी के कब्जे से भारी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस बरामद किये गये हैं. इनमें 6 मोबाइल फोन, 12 वोटर आईडी, 10 आधार कार्ड, 7 पैन कार्ड, 18 डेबिट कार्ड, 11 पासबुक और चेक बुक मिली हैं. साथ ही एक डीएल और एक आरसी समेत विभिन्न व्यक्तियों के दर्जनों पासपोर्ट व फोटोग्राफ बरामद हुए हैं.आरोपी खुद को विदेशी नागरिक बताकर व्हाट्सएप के माध्यम से महिलाओं से चैटिंग करता था. फिर उनको विदेश से पैसा और सोने की ईंट भेजने के नाम पर ठगी करता था. सोनू का नेटवर्क कई राज्यों में फैला हुआ है. उत्तराखंड एसटीएफ के मुताबिक, मास्टरमाइंड सोनू निषाद को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों की पुलिस लंबे समय से तलाश कर रही थी.

आरोपित ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा समेत कई अन्य राज्यों में भी साइबर ठगी की वारदातों को अंजाम दिया है। एसटीएफ अपराध में सोनू का साथ देने वाले अन्य आरोपितों की भी जानकारी जुटा रही है।इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, व्हाट्सएप व अन्य माध्यमों से विदेशी नागरिक बनकर दोस्ती की जाती है। फर्जी मोबाइल नंबर, फर्जी दस्तावेज पहचान पत्र बनाकर बैंकों में खाते खोले जाते हैं।नागरिकों को लाखों रुपये की विदेशी करेंसी व सोना भेजने, बंद पड़ी बीमा पालिसी के रिन्यु कराने के नाम पर रकम ठग ली जाती है। फिर धनराशि को एक खाते से दूसरे खाते में डालकर नकदी निकाल ली जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here