उत्तराखंड, रिटायर्ड कर्नल गुरमीत सिंह ने राज्यपाल के रूप में ली शपथ

0
33

हरिद्वार, लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने आज उत्तराखंड के राज्यपाल पद की शपथ ली. गुरमीत सिंह ने राज्य के आठवें राज्यपाल के रूप में शपथ ली है. हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आरएस चौहान ने उन्हें राजभवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, गणेश जोशी, धन सिंह रावत समेत कई नेता मौजूद रहे. इसके साथ की मुख्य सचिव एसएस संधू और सभी आलाधिकारी भी शपथ ग्रहण समारोह मौजूद रहे. राजभवन पहुंचने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह का स्वागत किया. मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को पुष्प गुच्छ भेंट किया.

उत्तराखंड की राज्यपाल के तौर पर बेबी रानी मौर्य ने पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया था. अपने कार्यकाल के पूरे होने के तीन साल पहले ही मौर्य के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड के लिए नए राज्यपाल के तौर पर कई मेडलों और सम्मानों से नवाज़े गए गुरमीत सिंह के नाम का ऐलान किया गया था. बुधवार को सिंह ने औपचारिक तौर पर उत्तराखंड के राज्यपाल के तौर पर शपथ ले ली.

वही फरवरी 2016 में रिटायर हुए लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने अपनी लगभग 4 दशकों की सेवा के दौरान कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया, जिनमें डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, एडजुटेंट जनरल और रणनीतिक XV कोर के कोर कमांडर शामिल हैं. जोकि कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LOC) को देखती है. सिंह ने सैन्य अभियानों के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में चीन के साथ सैन्य-रणनीतिक मुद्दों को भी संभाला. जिसके लिए उन्हें सात बार चीन का दौरा भी करना पड़ा. वहीं, गुरमीत सिंह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स और नेशनल डिफेंस कॉलेज से स्नातक हैं. उन्होंने चेन्नई और इंदौर के विश्वविद्यालयों से एम.फिल की हुई हैं और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में चीनी अध्ययन संस्थान में भारत और चीन सीमा मुद्दों पर एक रिसर्चर भी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here