उत्तराखंड, रेड अलर्ट घोषित 17 18 मेभारी बारिश की चेतावनी

0
52

हरिद्वार, मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड में 17 और 18 को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम भी अलर्ट पर है रविवार से आगामी दो दिन तक भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली, तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद एसडीआरएफ भी अलर्ट हो गई है।जिसको देखते हुए प्रशासन ने केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा रोक दी है। 

मिली जानकारी अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी फिलहाल अयोध्या में मौजूद है जहां से उन्होंने मुख्य सचिव एसएस संधू को फोन पर बात करते हुए सारी जानकारी देने को कहा वही सभी अधिकारी को मौसम विभाग को देखते हुए अलर्ट रहने के लिए भी निर्देश जारी किए दूसरी ओर खराब मौसम को देखते हुए प्रशासन ने केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा अस्थाई रूप से रोक दी है। हरिद्वार में हरकी पैड़ी रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर पुलिस द्वारा लगातार यात्रियों से स्नान कर वापस जाने की अपील की जा रही है। उत्तरकाशी और टिहरी जिले में जिला प्रशासन की ओर से 18 अक्टूबर के लिए सभी स्कूल-कॉलेज में एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है।
वहीं केदारनाथ धाम से यात्रियों को लौटाया जा रहा है। इसका कारण यह है कि वहां क्षमता से अधिक यात्री मौजूद हैं। इसी को देखते हुए यात्रियों को लौटाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि श्रद्धालु दर्शन के बाद वापस न लौटकर वहीं रुक रहे हैं, जिस कारण धाम पर दबाव बढ़ रहा है। 

दरअसल, पंजाब और पाकिस्तान की ओर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। रविवार सुबह तक इसके उत्तराखंड समेत आसपास के हिमालयी क्षेत्र से टकराने की आशंका है। ऐसे में मंगलवार तक मौसम का मिजाज बदला रहने की संभावना है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने मौसम के तेवर तल्ख होने को लेकर रविवार को आरेंज अलर्ट और सोमवार को रेड अलर्ट जारी किया है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी के बाद राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जिलाधिकारियों को सतर्क रहने की सलाह दी है। सोमवार को हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी, टिहरी और देहरादून में भारी बारिश की आशंका के चलते आवश्यक एहतियात बरती जाए। इस दौरान किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना 0135-2710334, टोल फ्री नंबर 1070 व 8218867005 पर दी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here