उत्तराखंड, 7हेली सेवाओ का केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और सीएम धामी ने किया शुभारंभ

0
14

हरिद्वार, आज शुक्रवार से सात रूटों पर हवाई सेवा शुरू हो गई। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई हेली सेवाओं का उद्घाटन किया। वहीं, जौलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का लोकार्पण भी किया।

मिलि जानकारी अनुसार सिंधिया ने इस दौरान तीन स्थानों के लिए हवाई सेवाएं और राज्य में 18 रुटों पर हेलीकाप्टर मार्ग तैयार करने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि दूसरे फेस का निर्माण भी गतिमान है, जिसे दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद जौली ग्रांट एयरपोर्ट की क्षमता 1800 यात्री प्रति घंटा हो जाएगी। बताया गया कि टर्मिनल भवन को पूरी तरह से इको फ्रेंडली बनाया गया है। इसमें सोलर पावर, रेन वाटर हार्वेस्टिंग की समुचित व्यवस्था के अलावा प्राकृतिक प्रकाश की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा एयरपोर्ट पर आने वाली यात्री को एक झलक में ही देवभूमि उत्तराखंड के दर्शन हो जाएंगे। इसके लिए टर्मिनल भवन की दीवारों पर सुंदर कलाकृतियां तैयार की गई है। इस अवसर पर महापौर देहरादून सुनील उनियाल गामा, संयुक्त सचिव उषा पारीक, एके पाठक आदि मौजूद रहे।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने देहरादून शहर से अपनी शिक्षा की है इसलिए देवभूमि से उनका बड़ा पुराना लगाव है। उन्होंने कहा कि आज जब वह नागर विमानन मंत्री के रूप में यहां आए हैं तो उत्तराखंड को सौगात देकर ही जाएंगे। उन्होंने उत्तराखंड में कई रूटों पर हेलीकॉप्टर मार्ग तैयार करने की घोषणा की। साथ ही तीन स्थानों के लिए हवाई सेवाएं शुरू करने का तोहफा भी दिया। इस दौरान उन्होंने 353 करोड़ की लागत से तैयार नए टर्मिनल का निरीक्षण भी किया। इसके बाद वह लोकार्पण कार्यक्रम सस्थल पर पहुंचे और नई हेली सेवाओं का उद्घाटन व टर्मिनल भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह भी मौजूद रहे। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए कार्यक्रम से जुड़े।

शुक्रवार को उड़ान योजना के तहत हैरिटेज कंपनी की ओर से सहस्त्रधारा से गौचर और चिन्यालीसौड़ के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू की गई है।

वहीं, पवन हंस की ओर से जौलीग्रांट से श्रीनगर और गौचर के लिए सीधी हवाई सेवा का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा पवन हंस की ओर से दून से हल्द्वानी, पंतनगर-पिथौरागढ़, देहरादून-पिथौरागढ़ वाया हल्द्वानी हेली सेवा शुरू की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here