उत्तर प्रदेश ज्ञानवापी सर्वे में मिला शिवलिंग कोर्ट ने एरिया को सील करने का दिया आदेश

0
66

हरिद्वार,ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे सोमवार को पूरा हो चुका है. मंगलवार को सर्वे टीम कोर्ट के सामने सर्वे रिपोर्ट पेश करेगी. सोमवार को सर्वे टीम ने मस्जिद परिसर में बने कुएं का सर्वे किया, जिसको लेकर हिंदू-मुस्लिम पक्ष अलग-अलग दावे कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि कुएं में 3 फीट की गहराई और ऊंचाई वाला शिवलिंग मिला है. शिवलिंग मिलने के बाद, कोर्ट ने दिया सील
करने का आदेश दिया है. बता दें कि, इससे पहले रविवार को पश्चिमी दीवार, नमाज स्थल, वजू स्थल, के अलावा तहखाने में भी सर्वे किया गया था

मिली जानकारी अनुसार आज कोर्ट कमिश्नर के नेतृत्व में 52 सदस्यों की टीम ने 3 दिन तक सर्वे किया. सर्वे के बाद तीसरे दिन सर्वे से जुड़ी कुछ सूचनाएं लीक हो गई. जिस पर मीडिया में भी हल्ला मच गया. सर्वे टीम के बीच से खबरे लीक होने की वजह से टीम के एक सदस्य आरपी सिंह को हटा दिया गया. लेकिन हिंदू पक्ष ने दावा किया कि इस सर्वे में दिया रखने की जगह के साथ साथ शिवलिंग, स्वास्तिक, संस्कृत में श्लोक और प्राचीन शिलाएं मिली है.

दरअसल आज ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मस्जिद का तीसरे दिन का सर्वे पूरा किया गया है और कल कोर्ट में सर्वे की रिपोर्ट सौंपी जाएगी. वहीं बनारस कोर्ट में हिंदू महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने दावा किया है कि मस्जिद परिसर के अंदर तालाब में एक शिवलिंग मिला है. वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा, “तालाब का इस्तेमाल शुद्धिकरण के लिए किया जाता था.” वहीं इसी जगह को अब सील करने का आदेश दिया गया है.

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के खिलाफ मस्जिद कमेटी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई भी होनी है. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पी एस नरसिम्हा की बेंच इस याचिका पर सुनवाई करेगी. ज्ञानवापी विवाद मामले में याचिकाकर्ता अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने ज्ञानवापी में सर्वे पर रोक लगाने की मांग की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here