उदय भारत सिविल सोसायटी ने वृक्षारोपण कर मनाया मकर सक्रांति पर्व

0
22

हरिद्वार, मकर सक्रांति पर्व पर उदय भारत सिविल सोसायटी द्वारा प्रेम नगर घाट नहर पटरी पर वृक्षारोपण कर हरियाली का संदेश देते हुए इसे आज की जरूरत बताया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर ग्रीन मैन विजयपाल बघेल जी की मौजूदगी में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया। इस अवसर पर विजयपाल बघेल ने कहा की पर्यावरण संरक्षण की जिम्मेदारी हम सब की है और हमें सबको मिलकर पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए।आज विश्व में ग्लोबल वार्मिंग एक बहुत बड़ी समस्या बन गई है ।

विकास के नाम पर हो रहे कटान से जंगल धीरे-धीरे खत्म हो रहे हैं, जिसकी वजह से जीव जंतु लुप्त होने की कगार पर है। जलवायु परिवर्तन हो रहा है। मिथेन और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा में वृद्धि हुई है । यह दोनों ही ग्लोबल वार्मिंग बनाने में अपना योगदान दे रहे हैं । तापमान में वृद्धि हो रही है और सांस लेने कई बीमारियां जन्म ले रही है। हम सबको मिलकर पर्यावरण को संरक्षण की जिम्मेदारी लेनी होगी, तभी हम आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ एवं हरा-भरा वातावरण दे सकेंगे। संस्था की फाउंडर मेंबर हेमा भंडारी ने कहा की जोशीमठ सहित अन्य जिलों में हो रही। आपदा से सबक लेने की जरूरत है। विकास के नाम पर हो रहे निर्माण कार्य और पहाड़ों का अंधाधुन कटान ,जल स्रोतों के दोहन के कारण आज यह समस्या उत्पन्न हुई है। हमें सबको मिलकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प देना होगा।


फाउंडर मेंबर अनिल सती और ओपी मिश्रा ने कहा उत्तराखंड देवभूमि है यहां जल जंगल और जमीन का विशेष महत्व है। वृक्षों के संरक्षण के लिए सभी को आगे आने की आवश्यकता है, तभी सही मायने में आने वाला जीवन स्वस्थ और सुंदर होगा। इस अवसर पर हेमा भंडारी,अनिल सती, ओपी मिश्रा, संजू नारंग, धीरज पीटर, यशपाल सिंह चौहान, कथावाचक अभिषेक शर्मा और एडवोकेट कुलदीप, आशीष गॉड , मयंक गुप्ता,
,शाह अब्बास आदि मौजूद मयंक गुप्ता मौजूद रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here