उपराष्ट्रपति चुने गए जगदीप धनखड़ मार्गेट अल्वा को हराया

0
36

हरिद्वार,जगदीप धनखड़, पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर भारत के 14वें उप राष्ट्रपति चुने गए हैं. विपक्ष की उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने एनडीए के जगदीप धनखड़ को चुनाव जीतने पर बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया, “धनखड़ जी को उपाध्यक्ष चुने जाने पर बधाई ! मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया” साथ ही, हमारे छोटे लेकिन गहन अभियान के दौरान सभी स्वयंसेवकों को उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए बधाई.

लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह मैं उनके विजय होने का चुनावी परिणाम घोषित किया आपको बता दें उत्पल कुमार सिंह उत्तराखंड के मुख्य सचिव पद पर रह चुके हैं इन दिनों वह केंद्र सरकार में मौजूद हैं देशभर में उपराष्ट्रपति के चुनाव में जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी के साथ-साथ उनके सहयोगी दलों में खुशी की लहर है वहीं विपक्षी पार्टी कांग्रेश के साथ-साथ दूसरे दलों मे हार का गम देखा जा रहा है

जगदीप धनखड़ के पक्ष में 528 वोट मिले हैं और विपक्षी उम्मीदवार मार्गेट अल्वा को 182 वोट मिले. वहीं 15 वोट खराब थे जिन्हें रद्द कर दिया गया. उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 725 वोट पड़े थे. आज, 6 अगस्त को उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग हुई. उप राष्ट्रपति पद के लिए मुक़ाबला एनडीए के जगदीप धनखड़ और विपक्षी दलों की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच था. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल समाप्त होने के एक दिन बाद देश के अगले उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here