कोरोना काल इस तरह करेंगे काम तो बचा रहेगा जान और जहान

0
292

सहारनपुर। कोरोना वायरस का संक्रमण पूरे देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। इस दौरान कोरोना से बचने के लिए सहारनपुर जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी ने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है। अगर इन नियमों का पालन किया जाय तो जान और जहान दोनों बचा रहेगा।

देश के दूसरे शहरों की तरह यूपी के सहारनपुर जिले में भी सरकारी और गैर सरकारी सभी कार्यालय खोल दिए गए हैं। इस दौरान कोरोना से बचना बड़ी चुनौती है, इसके लिए जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी सुनीता वार्ष्णेय ने कुछ सुझाव दिए हैं। कार्यालय में काम करने के साथ ही नई जीवनशैली अपनाने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के वक्त कहा था की जान है तो जहान है। वहीं जिंदगी को पटरी पर लाने और दैनिक दिनचर्या को सुचारू रूप से चलाने के लिए फिर जान भी और जहान भी का नारा दिया गया।

रेलिंग छूने से बचें
जिला स्वास्थ्य शिक्षा सूचना अधिकारी ने बताया कि अब सरकारी और निजी कार्यालय के खुलने के बाद अधिक सुरक्षा बरतना जरूरी है। जिसके तहत हमें हाथ मिलाने और गले लगने से बचना है। इन्हीं तौर-तरीकों में बदलाव से ही हम कोरोना को मात दे पाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार युवा लोगों को सीढ़ियों का उपयोग करने की सलाह दी गई है। यदि ऑफिस दो या तीन मंजिल की हो तो बिना रेलिंग को छुए सीढ़ियों का प्रयोग करना बेहतर रहेगा।
कोहनी का करें प्रयोग
इस दौर में जितना हो सके उतना घर का खाना खाने में भलाई है, क्योंकि इससे आपसी संक्रमण फैलने से बचाव हो सकता है। कार्यालय में घर से खाने का सामान लाएं और लंच सभी के साथ बैठकर न करें। कार्यालय के दरवाजे खोलने के लिए संभव हो तो कोहनी का ही प्रयोग करें, क्योंकि लोग बार-बार दरवाजा खोलते और बंद करते हैं, ऐसे में से उसमें वायरस का खतरा अधिक रहता है। वर्क स्टेशन, कॉरिडोर, लिफ्ट, सीढ़ियों, पार्किंग स्थलों, मीटिंग रूम आदि को सैनिटाइज कराने की व्यवस्था होनी चाहिए
सहज मास्क का करें प्रयोग
कार्य अवधि में समय-समय पर साबुन-पानी से हांथ धाेएं या सैनिटाइजर से साफ करें। कार्यालय में कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था में समाजिक दूरी का ध्यान रखा जाए। सुनीता वार्ष्णेय ने बताया मास्क से मुंह और नाक को ढंककर ही बाहर निकलें। दफ्तर में कार्य के दौरान भी इसका इस्तेमाल करना है तो कुछ इस तरह के मास्क, गमछा रूमाल या स्कार्फ का चयन करें जो की उलझन पैदा करने वाला न हो, ताकि बार-बार छूने या उतारने से बचा जा सके।
यह करें-
-प्रवेश द्वार पर हाथ साफ करने की व्यवस्था.
-थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था.
-अभिवादन के लिए नमस्ते करें.
-कार्य अवधि में साबुन-पानी या सैनिटाइजर से हाथ को साफ रखें.
-साथ बैठकर लंच करने से बचें।
-भोजन-पानी घर से ले जाएं।
-आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करें।
-खांसते छींकते वक्त रूमाल या टिशू पेपर का प्रयोग करें और टिशू पेपर को बंद डस्टबिन में डालें। नौकरी पेशा लोग इन नियमों को अपने जीवन में अपनाएंगे तो उनकी जान भी बची रहेगी और जहान भी बना रहेगा।
सहारनपुर
रिपोर्ट। रमन गुप्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here