पाकिस्तान से हरिद्वार पहुंची मुल्तान जोत योगी आदित्यनाथ का हमशक्ल व्यक्ति मिला

0
102

हरिद्वार, उत्तराखंड के हरिद्वार मे मां गंगा का आशीर्वाद लेने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं वही आज पाकिस्तान से मुल्तान ज्योत लेकर हरिद्वार पहुंचे श्रद्धालु इस दौरान इन लोगों में एक व्यक्ति यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के हमशक्ल था जिसको लेकर हर कोई परेशान और आश्चर्यचकित रहा जिसने सभी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया इस दौरान उन्होंने हरकी पैड़ी के पवित्र ब्रह्मकुंड में गंगाजल के साथ दूध की होली खेली

मिलि जानकारी अनुसार पाकिस्तान के मुल्तान शहर से आई मुल्तान जोत हरिद्वार पहुंची। धूमधाम के साथ मुल्तान जोत महोत्सव मनाया गया। बड़ी संख्या में मुल्तान समाज के लोगों ने हर की पैड़ी पर मां गंगा के साथ दूध की होली खेली और गंगा पूजन के साथ हवन यज्ञ भी किया।अखिल भारतीय मुल्तान युवा संगठन से जुड़े लोग आजादी से पहले वर्ष 1913 से पाकिस्तान के मुल्तान शहर से मुल्तान जोत हरिद्वार लाते आ रहे हैं। इस बार उनके द्वारा 113 वां मुल्तान जोत महोत्सव मनाया गया है।

साल 1911 में लाला रूपचंद पाकिस्तान के मुल्तान से पैदल ही हरिद्वार पहुंचे थे. उन्होंने ही इस महोत्सव की शुरुआत की थी. भले ही देश-विदेश के अलग-अलग जगहों से आकर लोग हरिद्वार में इकट्ठा होते हों, लेकिन आज भी लोग पहले की तरह ही लाला रूपचंद को याद कर जोत महोत्सव को बड़ी धूमधाम के साथ मनाते हैं.

डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने सभा की ओर से इस परंपरा को आगे बढ़ाने की सराहना की। उन्होंने कहा कि अखंड भारत के मुल्तान जिला, जो अब पाकिस्तान में है, वे इस परंपरा को निभा रहे हैं। उन्होंने 24वें वार्षिक उत्सव की बधाई दी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वर्ष 1910 से यह परंपरा चली आ रही है।रूपचंद व अजय मुल्तान से पैदल चलकर हरिद्वार आते थे, मुल्तानी समाज उसी परंपरा को आगे बढ़ा रहा है। इस अवसर पर सभा के प्रधान किशोर नागपाल, ईश्वर अग्रवाल, चेयरमैन कैलाश सचदेवा, सचिव जितेंद्र कटारिया, कोषाध्यक्ष गुरुशरण चौधरी, अजय दीवान, विजय दीवान, लव सेतिया, दीपक बुग्गरा, महंत मोहन सिंह आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here