भारी बर्फबारी से उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटा, सेना ने 291 को बचाया

0
145

हरीद्वार, करोनो के बीच एक बार फिर टूटा ग्लेशियर उत्तराखंड के चमोली जिले में भारी बर्फबारी के कारण ग्लेशियर टूट गया है। इसके बाद पूरे इलाके में अलर्ट कर दिया गया है।भारत चीन सीमा से जुड़े इस इलाके में सेना ने अब तक 291 लोगों को बचा लिया है। इनमें अधिकांश बीआरओ यानी बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के कर्मचारी हैं सीएम ने ट्वीट करते हुए कहा कि नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है. इस संबंध में मैंने एलर्ट जारी कर दिया है. भारत-चीन बॉर्डर पर ग्लेशियर टूटने की घटना की पुष्टि BRO के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने की थी. भारत चीन सीमा पर सुमना के पास ग्लेशियर टूटने की सूचना सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी. इस संबंध मे बीआरओ कमांडर ने बताया था कि ग्लेशियर टूटने की सूचना उन्हें भी प्राप्त हुई है.

मिली जानकारी के अनुसार हिमस्खलन सुमना से चार किलोमीटर आगे सुमना रिमखिम सड़क के पास हुआ है. ये घटना जोशीमठ-मलारी-गिरथिड़ोबला-सुमना-रिमखिम अक्ष पर शुक्रवार के दिन शाम के करीब 4 बजे घटी है. बीते पांच दिनों से लगातार यहां भारी बारिश और बर्फवारी हो रही है. 4 से 5 जगहों पर सड़क कट गई है. इस घटनास्थल के पास ही सेना और मजदूरों के कैंप है जो सड़क बनाने के लिए वहां रहते हैं.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का ने बताया है कि गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस मसले पर संज्ञान लिया है और आवश्यक मदद करने का आश्वासन दिया है. सेना और उत्तराखंड डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम में आपस में कोआर्डिनेशन किया जा रहा है. सेना और उत्तराखंड डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम में आपस में कोआर्डिनेशन किया जा रहा है. इस घटना के बाद से ही ऋषिकेश में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here