रेल हादसे के बाद सीबीआई ने शुरू की जांच रेल अधिकारियो से पूछताछ

0
21

हरिद्वार, देश में अक्सर देखा गया है कि रेल से कई बड़े हादसे हो चुके हैं जिस पर कई बार पहले भी जांच हुई है वही एक बार फिर से बालेश्वर में दो जून को हुए रेल हादसे की जांच कर रही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की 10 सदस्यीय टीम इस समय ओडिशा में है और उसने मंगलवार को पटरियों और सिग्नल रूम का निरीक्षण किया और बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर तैनात रेल अधिकारियों से पूछताछ की।

मिलि जानकारी अनुसार रेलवे बोर्ड ने रविवार को हादसे की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। इससे पहले रेल सुरक्षा आयुक्त शैलेश कुमार पाठक ने घटनास्थल का दौरा किया। इस दौरान वह बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के कंट्रोल रूम, सिग्नल रूम और सिग्नल प्वाइंट पर भी गए। बता दें, तीन जून को बालासोर में राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने ट्रेन दुर्घटना को लेकर भारतीय दंड संहिता और रेलवे अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

सोमवार को तीन घायलों की मौत के बाद ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की आधिकारिक संख्या बढ़कर 278 हो गई। हालांकि, ओडिशा सरकार के आंकड़ों के मुताबिक मृतकों की संख्या अब भी 275 है। खुर्दा रोड मंडल के डीआरएम रिंकेश रे ने बताया कि दो जून को तीन ट्रेनों की आपस में टक्कर के कारण हुई दुर्घटना में 278 लोगों की मौत हुई है और 1100 लोग घायल हुए हैं।

सीबीआई हादसे की आपराधिक कोण से जांच करेगी क्योंकि रेलवे ने हादसे के पीछे तोड़फोड या बाहरी हस्तक्षेप की आशंका जताई है। खुर्दा रोड मंडल के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) रिंकेश रॉय ने संदेह जताया है कि सिग्नल प्रणाली में संभवत: ‘छेड़छाड़’ की गई है।
उल्लेखनीय है कि घटना के एक दिन बाद यानी तीन जून को ओडिशा पुलिस द्वारा बालोसोर राजकीय रेलवे पुलिस थाने में दर्ज प्राथमिकी संख्या 64 की जांच केंद्रीय एजेंसी ने अपने हाथ में ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here