शिमला, कुल्लू और सोलन जैसे शहर पर मंडराया खतरा मिट्टी में आई जबरदस्त नमी

0
19

हरिद्वार, पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश के तमाम पहाड़ों पर बसे बड़े शहर सोलन शिमला, कुल्लू जैसे शहर कभी पहाड़ से निचे गिर सकते है क्योंकि पहाड़ों पर निचले स्तर पर मिट्टी में नमी आ गई है जिसके चलते पहाड़ पर बसे सभी बड़े शहरों पर खतरा मंडरा गया है इससे लैंडस्लाइड, मड स्लाइड समेत बड़े-बड़े पेड़ों वाले जंगलों के नीचे की मिट्टी खिसक रही है।

वैज्ञानिकों को अब इस बात का डर सता रहा है कि चार जुलाई से हो रही तेज बारिश और नमी का असर अगले कुछ महीनो में पहाड़ों पर बसे शहरों के खिसकने के तौर पर भी सामने आ सकता है। इन शहरों में हिमाचल प्रदेश की राजधानी समेत कई बड़े जिले भी शामिल हैं। फिलहाल हिमाचल प्रदेश का मौसम विभाग केंद्रीय जांच एजेंसियों से पहाड़ों की इन नमी का आकलन करवाने की बात कही है, ताकि पता चल सके कि हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों के भीतर नमी कितनी है और कितने पहाड़ अब सुरक्षित बचे हैं।

मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल कहते हैं कि बीते कुछ दिनों में जिस तरीके से हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से तबाही मचनी शुरू हुई है उससे अब यह कहा जा सकता है की हालात फिलहाल खतरनाक हो गए हैं। वह कहते हैं जिस तरीके से पहाड़ों पर बने हुए घर खिसक रहे हैं उससे साबित होता है कि पहाड़ों की मिट्टी में नमी का स्तर बहुत ज्यादा हो गया है। नतीजतन वह अपने ऊपर के भार को संभाल नहीं पा रहे हैं और नीचे की ओर खिसक रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here