हरिद्वार, तीन दिन रूट रहेंगे डायवर्ट बैसाखी स्नान को लेकर पुलिस अलर्ट चप्पा चप्पा पर रहेगी पुलिस की नजर

0
54

हरिद्वार, बैशाखी स्नान पर्व पर 13 अप्रैल से तीन दिन के लिए रूट डायवर्ट रहेगा। स्नान पर्व को शांति और व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए एसएसपी ने ब्रीफिंग की। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए एसएसपी ने पूरे मेला क्षेत्र को चार सुपर जोन, 13 जोन और 39 सेक्टर में बांटा है

शुक्रवार को एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने बैशाखी स्नान मेला पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए तैनात पुलिस बल को ऋषिकुल ऑडिटोरियम में विस्तृत रूप से ब्रीफ किया। उन्होंने कहा कि जनपद में लोकसभा की चुनावी तैयारियां भी चल रही हैं। इसलिए हमें काफी चुनौतियों का सामना करते हुए पर्व को संपन्न कराना है।

एसएसपी ने कहा वीकेंड होने के कारण स्नान में अधिक संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। जिससे अपनी–अपनी जिम्मेदारियों पर कार्य योजना बनाते हुए अपने–अपने सर्किल में समस्त व्यवस्थाएं दुरूस्त करनी है। किसी चीज की कमी महसूस होती है तो पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचकर उसका समाधान कराएंगे।

सीमावर्ती सेक्टर व जोनल प्रभारियों का मोबाइल नंबर, जल पुलिस, बम स्क्वायड प्रभारी आदि महत्वपूर्ण नंबरों को अपने पास अवश्य रखें। कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी ड्यूटी के दौरान अनावश्यक फोन का प्रयोग न करें। प्रभारी कंट्रोल रूम बॉर्डर के जनपदों से प्रति घंटा भीड़ का आकलन लेते हुए मेला कंट्रोल को जानकारी देते रहें। जिससे समय रहते हुए रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पार्किंग एवं स्नानघाटों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स नियुक्त किया जा सके।

पुलिस फोर्स को आवश्यकता के अनुसार महत्वपूर्ण स्थानों पर नियुक्त करें। जिससे मेला क्षेत्र के सभी प्वाइंटों पर फोर्स मानक के अनुसार नियुक्त रहे। कहा कि मेले के दौरान जारी किया गया ट्रैफिक प्लान सभी को स्पष्ट रूप से मालूम होना चाहिए। जिससे रूट डायवर्जन में कोई दिक्कत न आए। मेले के दौरान किसी भी तरह की अफवाहों को न फैलने दें। चेतक व मोबाइल वाहन निरंतर अपने-अपने क्षेत्र मे भ्रमण पर रहें। गड़बड़ी फैलाने वाले तत्वों पर सतर्कतापूर्वक नजर रखते हुए उच्चाधिकारियों को सूचित करें। श्रद्धालुओं के प्रति प्रत्येक पुलिसकर्मी अपना व्यवहार शालीन एवं दृढ रखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here