उत्तराखंड-:गंगा का नाम बदलने कि तैयारी मे सरकार संतो मे नाराजगी

0
137

हरिद्वार -:अभी तक सरकार ने कई जगह के नाम बदलने का प्रयास किया और बदला भी गया लेकिन अब तो सरकार हरिद्वार मे हर कि पौड़ी पर बहती नदी जो माँ गंगा के नाम से जानी जाती है सरकार ने उसका नाम बदलने तैयारी कर रही है जिसकी खबर संतो और पुरोहित को लग गयी जिसके बाद सभी धर्म गुरुओं ने सरकार को चेतावनी दी है कि गंगा के नाम से छेड़ छाड़ किसी भी हाल मे स्वीकार नही कि जायेगी

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड सरकार ने हर कि पौड़ी मे बहती नदी माँ गंगा का नाम बदलकर देवधर गंगा रखने कि बात कही अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीकांत वशिष्ठ ने कहा कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की सरकार ने हरकी पैड़ी पर प्रवाहित हो रही गंगा का नाम बदलकर स्कैप चैनल करने का एक शासनादेश कर दिया था। जिसके खिलाफ अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा ने अपने अधिवेशन में इस शासनादेश को निरस्त करने का प्रस्ताव वर्ष 2016 में पारित किया था।इस मांग पत्र को लेकर एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मई 2018 में मुलाकात की थी। मांग की कि उक्त शासनादेश शीघ्र अति शीघ्र निरस्त किया जाए। बताया कि बीते शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक की अध्यक्षता में बैठक हुई।

इसमें तय किया गया कि वर्ष 2016 का शासनादेश पलटा जाएगा और हर की पैड़ी पर प्रभावित हो रही मां गंगा के नाम को बदलकर देवधारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मां गंगा के नाम को गंगा ही रहने दिया जाए। इसके साथ छेड़छाड़ करने पर आंदोलन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here