उत्तराखंड-: ग्रामीण योजना के तहत आवासहीन को 2022तक मिलेंगे आवास

0
117

उत्तराखंड ग्रामीण क्षेत्र में सभी लोगो को 2022तक प्रधानमंत्री योजना के तहत सभी को मिलेंगे आवास अभी तक 85426 आवेदन ग्रामीण विकास विभाग को मिले है ग्रामीण विकास मंत्री नेरन्द्र सिंह तोमर और कैविनेट मंत्री मदन कौसिक ने ये जानकारी दी है

शहरी विकास मंत्री कौशिक ने बैठक में बताया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी बेघर, कच्चे और जीर्ण-शीर्ण घरों में रह रहे परिवारों को सुविधायुक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना-2011 के सर्वे के आधार पर लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में लाभान्वित किया जा रहा है। अभी तक 12662 लाभार्थियों को आवास प्रदान किए जा चुके हैं। इनमें 539 भूमिहीन परिवारों को पट्टे पर भूमि देकर लाभान्वित किया गया। इन परिवारों को मनरेगा, गैस कनेक्शन, विद्युत कनेक्शन, पेयजल सुविधा का लाभ भी दिया गया।

कौशिक ने बताया कि वर्तमान में 84726 परिवारों के आवेदन आए हैं। इनमें से 50 हजार परिवारों को इस वर्ष आवास आवंटित करने का लक्ष्य है। इसकी सैद्धांतिक सहमति दी जा चुकी है। प्रयास ये है कि वर्ष 2022 तक सभी आवेदकों को योजना के तहत आवास मुहैया करा दिए जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here