उत्तराखंड, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने पर्यटन और चार धाम यात्रा से जुड़े लोगो के लिए 200करोड़ की घोषणा की

0
36

हरिद्वार, आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोविड के चलते पर्यटन और चार धाम यात्रा से जुड़े लोगो के लिए 200करोड की घोषण कर दी है कोविड के कारण राज्य में विभिन्न पर्यटक गतिविधियों एवं चारधाम यात्रा की व्यवस्था में कार्यरत व्यक्तियों एवं उनके व्यवसाय पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। वर्तमान में चारधाम की यात्रा एवं अन्य पर्यटक स्थलों के बंद होने की वजह से होटल व्यवसाय, परिवहन व्यवसाय पोटर एवं अन्य गतिविधियां ठप हैं।इस पैकेज से राज्य के करीब 1 लाख 63 हजार 661 लोग लाभान्वित होंगे। आर्थिक सहायता की धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जाएगी। इन कारोबारियोंको मिलेगा लाभ

पर्यटन एवं अन्य विभागों में पंजीकृत पर्यटन व्यवसाय की विभिन्न गतिविधियों के संचालन में कार्य करने वाले व्यक्तियों को 6 माह तक प्रतिमाह 2 हजार की आर्थिक सहायता। 50 हजार लाभार्थियों को होगी 60 करोड़ की राशि आवंटित।
उत्तराखंड पर्यटन एवं यात्रा व्यवसाय नियमावली के तहत पंजीकृत टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर को 10 हजार की दर से आर्थिक सहायता दी जाएगी। 665 लाभार्थियों में होगी 65.50 लाख धनराशि आंवटित।
पर्यटन विभाग में पंजीकृत 630 ट्रेकर गाइड्स को 10 हजार की दर से आर्थिक सहायता मिलेगी। टिहरी झील के 93 बोट संचालकों को 10 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
पर्यटन विभाग में व्यवसायियों को लाइसेंस व नवीनीकरण शुल्क में छूट दी जाएगी।
पंजीकृत राफ्टिंग व एयरो स्पोटर्स के व्यवसायियों को लाइसेंस नवीनीकरण शुल्क में छूट मिलेगी।
टिहरी झील में कुल 98 बोट संचालकों को लाइसेंस नवीनीकरण शुल्क में वर्ष 2021-22 में छूट।
सार्वजनिक सेवा वाहनों के चालक, परिचालक/ क्लीनर को 6 माह तक प्रतिमाह 2 हजार की राशि दी जाएगी। इससे 1 लाख से अधिक लाभार्थी लाभान्वित होंगे।
नैनीताल जनपद के नैनीझील, नौकुचियाताल, भीमताल, सातताल, सरिया ताल में पंजीकृत 549 बोट संचालकों को 10 हजार की आर्थिक सहायता।
नैनीताल जनपद के नैनी झील में बोट नवीनीकरण शुल्क में 671 बोट संचालकों को दी जाएगी छूट।
संस्कृति विभाग मे पंजीकृत 6500 सांस्कृतिक दलों को 5 माह तक दी जाएगी 2 हजार की धनराशि। वन विभाग ट्रेकिंग व पीक शुल्क पर देगा छूट। नैनीताल जनपद के तहत नौकुचियाताल, भीमताल, सातताल, सरिया ताल के 329 बोट संचालकों को वर्ष 2021-22 नवीनीकरण में छूट दी जाएगी ।
वित्त विभाग में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली व दीनदयाल उपाध्याय होम स्टे योजना ऋण में 6 माह के लिए ब्याज प्रतिपूर्ति पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here