उत्तर प्रदेश मे मुकेश अंबानी 75 हजार करोड का करेंगे निवेश

0
22

हरिद्वार,उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का शुभारंभ हो गया है. उद्घाटन सत्र के दौरान रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यूपी में निवेश के कई ऐलान किए. उन्होंने कहा कि मोदी जी जब से पीएम बने हैं तब से देश में बदलाव हो रहा है, नया भारत बन रहा है, भारत में सबसे ज्यादा जनसंख्या युवाओं की है जिससे भारत आगे बढ़ेगा.

मिली जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 का इनॉगरेशन किया। सीएम योगी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं। 10 से 12 फरवरी यानी 3 दिनों तक यह इन्वेस्टर समिट चलेगी। यूपी सरकार ने दावा किया है कि यह देश की सबसे बड़ी इन्वेस्टर समिट है। इसमें 16 देशों की 304 कंपनियां शामिल हुई हैं। ये कंपनियां 27 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगी।

मुकेश अंबानी ने कहा, “अगले 4 साल में रिलायंस यूपी में 75 हजार करोड़ का निवेश करेगी। इससे 1 लाख लोगों को जॉब मिलेगी। 10 GW की रिन्यूएबल एनर्जी क्षमता का प्लांट स्थापित करेंगे। यह प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी परियोजना होगी। रिलायंस की यूपी में बायो-गैस एनर्जी बिजनेस में उतरने की तैयारी है। 2023 के अंत तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट हो जाएगा। नए भारत के लिए यूपी आशा का केंद्र बन गया है। नोएडा से गोरखपुर तक, लोगों में जोश और उत्साह है। यूपी का स्वर्णिम युग शुरू हुआ है।”

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने अपने भाषण में कहा कि यूपी में विकास की अपार संभावनाएं हैं। कृषि के क्षेत्र में प्रदेश पहले ही खुद को साबित कर चुका है। यहां की करीब 24 करोड़ जनसंख्या प्रदेश की ताकत है। यूपी भारत को पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में बड़ा योगदान दे सकता है। टाटा संस प्रदेश के विकास में सहयोग देने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्घ है।

आदित्य बिरला ग्रुप के प्रमुख कुमार मंगलम बिरला ने अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि सरकार ने ईज आफ डूइंग बिजनेस को लेकर कई शानदार कदम उठाए हैं जिसके कारण यह निवेशकों के लिए आकर्षक प्रदेश बन गया है। उन्होंने उद्योगपतियों ने प्रदेश में निवेश की अपील की है।