राष्ट्रपति ने उत्तराखंड के 6पुलिसकर्मियों को किया सम्मानित

0
22

हरिद्वार,आज गणतंत्र दिवस पर भारत के राष्ट्रपति ने उत्तराखंड के 6पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया एडीजी अभिनव कुमार विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक पाने वाले उत्तराखंड के इकलौते अधिकारी हैं। अभिनव इस वक्त मुख्यालय में एडीजी प्रशासन की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इससे पहले उन्होंने केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर रहते हुए कई जिम्मेदारियों को संभाला था। वह 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। सराहनीय सेवा के लिए मेडल पाने वालों में चमोली के DSP धन सिंह तोमर, पुलिस मुख्यालय में तैनात DSP (एम) नंदन सिंह बिष्ट, पौड़ी के डीएसपी गणेश लाल, इंटेलिजेंस के इंस्पेक्टर महेश चंद चंदोला तथा सब इंस्पेक्टर विशेष श्रेणी चंपावत रमेश चंद भट्ट सम्मिलित हैं।

वही दून के रोचीपुरा निरंजनपुर देहरादून निवासी CISF सहायक कमांडेंट मधु सूदन सेमवाल को राष्ट्रपति मेडल के लिए चुना गया है। मधुसूदन सेमवाल ने अपने 35 साल के कार्यकाल में CISF के अतिरिक्त सीबीआई, राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग व एनआईए में रहते हुए अहम सेवाएं प्रदान की हैं। इनकी NIA को स्थापित करने में अहम किरदार रहा है। वर्तमान में अपनी बटालियन से इनकी तैनाती जम्मू-कश्मीर में रही है। सेमवाल की प्राथमिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय हरिद्वार तथा डीएवी कॉलेज देहरादून से हुई है। देहरादून निवासी DIG CRPF विमल कुमार बिष्ट को राष्ट्रपति का विशिष्ट पदक दिया जाएगा

सब इंस्पेक्टर यासीन को मिलेगा सातवां पदकरेंज कार्यालय में तैनात सब इंस्पेक्टर मोहम्मद यासीन को 16 साल में सातवें पदक के लिए चुना गया है। इस साल उन्हें उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राज्यपाल का पुलिस पदक मिल रहा है। इससे पहले उन्हें कई सेवाओं और विशिष्ट कार्यों के लिए पदक व सम्मान दिए जा चुके हैं।

देहरादून निवासी डीआईजी सीआरपीएफ विमल कुमार बिष्ट को राष्ट्रपति का विशिष्ट पदक दिया जाएगा। डीआईजी बिष्ट इस वक्त बिहार में तैनात हैं। वह 1989 को सीआरपीएफ में बतौर डीएसपी भर्ती हुए थे। बिष्ट ने अपने इस लंबे कार्यकाल में देश के लगभग हर हिस्से में सेवाएं दी हैं। जम्मू-कश्मीर के अशांत दिनों में भी उन्होंने अपने साहस और सूझबूझ का परिचय देते हुए बड़े काम किए हैं। उनकी शिक्षा भी देहरादून में ही हुई थी।

-2006 में डीजीपी द्वारा उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित।
-2014 में विशिष्ट कार्य के लिए सराहनीय सेवा पदक।
-2016 में विशिष्ट कार्य के लिए उत्कृष्ट सेवा पदक।
-2017 में विशिष्ट कार्य के लिए सराहनीय सेवा पदक।
-2019 में राष्ट्रीय एकता दिवस पर उत्कृष्ट अनावरण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित।
-2021 में विशिष्ट कार्य लिए उत्कृष्ट सेवा पदक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here