UP में इस साल नहीं होगी कांवड़ यात्रा, कोरोना महामारी के चलते लिया गया फैसला

0
96

हरिद्वार, कारोनो काल के चलते एक बार फिर से नही होगी कावड़ यात्रा कावड़ यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार ने पहले ही मना कर दिया था वही आज उत्तर प्रदेश में भी कावड़ यात्रा को रद्द कर दिया गया है यात्रा को लेकर राज्य सरकार और कांवड़ संघ के बीच बातचीत हुई थी, जिसके बाद संघ ने यात्रा को रद्द करने का निर्णय लिया. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और डीजीपी मुकुल गोयल ने कांवड़ संघ से बातचीत की थी.

सुप्रीम कोर्ट में कांवड़ यात्रा को लेकर सुनवाई हुई थी. कोर्ट ने योगी सरकार को पुनर्विचार करने का मौका दिया था. राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि प्रदेश में कांवड़ यात्रा पर पूरी तरह रोक नहीं रहेगी, सांकेतिक रूप से कांवड़ यात्रा जारी रहेगी. हालांकि, सुनवाई के बाद कोर्ट ने यूपी सरकार से फिर से विचार करने के लिए कहा था.

वही सुप्रीम कोर्ट में अब सोमवार को फिर से मामले की सुनवाई होनी है, जिसमें राज्य सरकार सावन महीने में कांवड़ यात्रा को रद्द किए जाने की जानकारी देगी. श्रद्धालुओं को सावन के महीने में गंगाजल मुहैया कराने की योजना को लेकर भी सरकार कोर्ट में प्लान बता सकती है. पिछले साल भी कांवड़ संघ ने ही सरकार से बातचीत के बाद कांवड़ यात्रा आयोजित न करने पर सहमति जताई थी सीएम योगी ने अधिकारियों को कोविड महामारी के चलते कांवड़ संघों से बातचीत करने निर्देश दिए थे. मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और डीजीपी मुकुल गोयल बात कर रहे थे. जिसके बाद आज कांवड़ संघ ने कांवड़ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया है

गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पिछले हफ्ते कांवड़ यात्रा की सुरक्षा और तैयारियों का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इसके बाद सीएम ने आदेश दिया था कि अधिकारी दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड राज्य से बातचीत कर कांवड़ यात्रा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी करें. इसके साथ ही योगी सरकार की ओर से आदेश भी जारी हुआ था. जिसमें कहा गया कि कोरोना गाइडलाइन का पालन कराते हुए कांवड़ यात्रा निकालन
गौरतलब है कि उत्तराखंड सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते इस बार भी कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है. राज्य सरकार का कहना है कि कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं, ऐसे में कांवड़ यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती है. वहीं उत्तर प्रदेश की सरकार ने कोविड नियमों के तहत कांवड़ यात्रा करने की अनुमति दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here