उत्तराखंड, केदारनाथ मंदिर पूजा कर रहे प्रधानमंत्री पुरोहित ने कराया संकल्प

0
42

हरिद्वार,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच केदारनाथ धाम पहुंच चुके हैं। यहां पहुंचकर उन्होंने विकास कार्यों का जायजा लिया। प्रधानमंत्री फिलहाल बाबा केदार के गर्भगृह में पूजा-अर्चना कर रहे हैं। इसके बाद वे आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फीट लंबी और 35 टन वजन वाली प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इस प्रतिमा को मैसूर स्थित मूर्तिकारों ने बनाया है। आदि गुरु शंकराचार्य समाधि की मूल प्रतिमा 2013 की प्राकृतिक आपदा में बह गई थी। इसे केदारनाथ मंदिर के ठीक पीछे और समाधि क्षेत्र के बीच में बनाया गया है। प्रतिमा का अनावरण 12 ज्योतिर्लिंगों, चार शंकराचार्य मठों (मठों), और देशभर के कई प्रमुख मंदिरों में लाइव दिखाया जा रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री 400 करोड़ रुपये से अधिक की पुनर्निर्माण परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

पीएम मोदी ने शुरू की बाबा केदार की पूजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा केदारनाथ की पूजा-अर्चना शुरू कर दी है। वे अभी महारुद्राभिषेक कर रहे हैं।

पुरोहितों ने पीएम मोदी के माथे पर लगाया टीका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए मंदिर परिसर में पहुंच गए हैं। मंदिर में प्रवेश करने से पहले पुरोहितों ने उनके माथे पर तिलक लगाया और उनका स्वागत किया। अब वे आधे घंटे तक महारुद्राभिषेक के साथ पूजा-अर्चना करेंगे।

विकास कार्यों का जायजा ले रहे हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ मंदिर प्रांगण में लगी टीवी स्क्रीन के जरिए विकास कार्यों का जायजा ले रहे हैं। माना जा रहा है कि सरकार की तरफ से आपदा के बाद 90 फीसदी काम को पूरा कर लिया गया है। पीएम ने परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सरकारी खजाने के द्वार को खोल दिया था। थोड़ी देर में वे बाबा केदार की पूजा-अर्चना करेंगे।

प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में अब तक हुए कार्य और भविष्य में होने वाले द्वितीय चरण के तहत कार्यों की डाक्यूमेंट्री से रूपरेखा भी देखी।हेलीपैड से प्रधानमंत्री मंदिर तक पैदल ही पहुंचे, हेलीपैड पर ऑल टेरिन वाइकल भी रखा गया था, लेकिन वह पैदल ही निकल पड़े। केदारनाथ में अभी तापमान 3 डिग्री सेंटीग्रेड। मौसम साफ आसपास पहाड़ियों में धूप।केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे जौलीग्रांट एयरपोर्ट।विमान से बाहर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, एयरपोर्ट पर हो रहा स्वागत।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here